top of page

पेट की चर्बी कम करने के 5 उपाय !!


पेट की चर्बी कम करने के लिए एक सुनियोजित दिनचर्या का पालन करने की जरूरत है। नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं जो पेट क्षेत्र में वसा के संचय को कम करने में मदद कर सकते हैं: 1. पर्याप्त नींद

नींद किसी के स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करती है, जिसमें पेट की चर्बी जमा होना भी शामिल है। यह एक सिद्ध तथ्य है कि जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, उनका वजन अधिक होता है। नींद की कमी से शरीर में घ्रेलिन (भूख से जुड़ा हॉर्मोन) के स्तर में वृद्धि और लेप्टिन के स्तर में कमी आती है, जो आपको ज़्यादा भूख लगने के लिए ज़िम्मेदार है।

नींद की कमी चयापचय (मेटाबोलिज्म) और अंतःस्रावी परिवर्तनों के साथ-साथ ग्लूकोज सहिष्णुता में कमी के लिए जिम्मेदार है। जब आप थके हुए होते हैं, तो आपका मस्तिष्क कुछ अच्छा महसूस करने के लिए कुछ ललचाने वाली चीज़ों की खोज करता है। इसलिए जब आप आराम से भोजन करने की अपनी लालसा पर नियंत्रण रखने में सक्षम होते हैं, तो नींद की कमी आपको प्रलोभित करने वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहने में असमर्थ बना सकती है। इससे शरीर में हार्मोनल असंतुलन हो सकता है और वजन बढ़ सकता है।

मोटापा कम करने के लिए हर रात कम से कम 7 घंटे की अच्छी नींद जरूरी है। नींद की गुणवत्ता उतनी ही आवश्यक है जितनी आपके सोने के समय की कुल अवधि। इसलिए एक अच्छी नींद सुनिश्चित करें। 2. पर्याप्त मात्र में पानी पिएं

पानी की खपत और वजन घटाने के बीच सीधा संबंध है। अध्ययनों से पता चलता है कि पानी शरीर में संग्रहित वसा (फैट) को कुशलतापूर्वक चयापचय (मेटाबोलाइज़) करने में मदद करता है।

दिन भर में लगातार थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीने से आपको पेट भरा होने का एहसास होता है और आपको कम भूख लगती है। यही नहीं, कभी-कभी, हमारा शरीर प्यास लगने को भूख समझ लेता है। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि नाश्ता लेने से पहले थोड़ा पानी पिएं ताकि यह जांचा जा सके कि आपका शरीर वास्तव में भूखा हैं या प्यासा।

यह तो सभी को ज्ञात हैं कि पानी आपकी प्यास बुझाने के लिए सबसे अच्छा ‘पेय’ है। किसी भी ज्यूस या कार्बोनेटेड पेय में चीनी होती है जो आपकी कैलोरी की खपत को बढ़ाती है। इसलिए किसी और पेय की जगह पानी वज़न करने के लिए सबसे अच्छा पेय है।

सुबह एक या दो ग्लास गर्म पानी पीने से वजन और पेट की चर्बी कम करने में और आपके सिस्टम को साफ करने में आपको काफी मदद मिल सकती है।


3. नियमित रूप से व्यायाम करें

रोजाना व्यायाम करने से शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। व्यायाम की ज़रूरत तो निर्विवाद है, पर दैनिक व्यायाम दिनचर्या की तीव्रता के संबंध में विभिन्न तर्क हैं। पर इसके लिए आप एक अनुभवी फिटनेस कोच से मदद ले सकते हैं।

हालाँकि, आपकी कसरत के तीव्रता और उसका प्लान सीधे लिंग, आयु और बीएमआई के समानुपाती होनी चाहिए। उच्च-तीव्रता वाली एक्सरसाइज (एच आई आई टी) शुरू करने से पहले व्यक्तिगत फिटनेस ट्रेनर से परामर्श करना उचित है। 4. अपनी कैलोरी खपत का खयाल रखें और उसे ट्रैक करते रहें

अतिरिक्त कैलोरी खपत किसी भी रूप में शरीर में वसा के रूप में जमा हो जाती है। दैनिक आधार पर खपत और खर्च की जाने वाली कैलोरी की संख्या पर नज़र रखना आदर्श है। यह शरीर में वसा के संचय से बचने में मदद कर सकता है।

कैलोरी की कमी कैलोरी बर्न करने का एक शानदार तरीका है। 500 कैलोरी की कमी से एक हफ्ते में 0.4 किलो या 1 पौंड वजन कम हो सकता है। 5. नाश्ता ज़रूर करें

सुबह के नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है, क्योंकि यह आपके दिन की शुरुआत करने के लिए आवश्यक ऊर्जा स्तर प्रदान करता है। ब्रेकफास्ट स्किप करने से आपका मेटाबॉलिज्म (चयपचय क्रिया) गड़बड़ा जाता है, जिससे फैट बर्न (वसा घटाने) करने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। पेट की चर्बी कम करने के लिए एक सांकेतिक डाइट प्लान by Dr. Sunny Gupta पेट की चर्बी कम करने के लिए सही तरह का आहार ग्रहण करना बहुत जरूरी है। आहार संबंधी आवश्यकताएं व्यक्ति-से-व्यक्ति में भिन्न होती हैं। इसलिए कोई भी प्लान चुनने से पहले पोषण विशेषज्ञ से सलाह लेकर समझें कि कौन सी योजना आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है, और उसी के अनुसार अपना आहार चुनें। सुबह 7 बजे: नींबू दालचीनी पानी (1 ग्लास)

सुबह के 8:00 बजे: बेसन का चीला/ उपमा और स्किम्ड (वसा-रहित) दूध (1 ग्लास)

दिन के 11 बजे: तरबूज़ (1 कप) और बादाम (7)

दोपहर 1 बजे: मसाला खिचड़ी (1 कटोरी), अंकुरित दही सलाद (1 कटोरी), दही कढ़ी (1 कटोरी)

शाम 4 बजे: ग्रीन टी (1 कप)

रात 8:00 बजे: चपाती (2), पालक पनीर (1 कटोरी), 1 प्लेट सलाद

रात 10:00 बजे: ग्रीन टी (1 कप) ये भी समझना ज़रूरी है कि कोई भी व्यक्ति रातों-रात पेट की चर्बी कम नहीं कर सकता। पेट की चर्बी कम करने के लिए एक दीर्घकालिक योजना को अपनाना ही सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, उपरोक्त सुझावों का पालन करने से आप अपने वसा हानि लक्ष्यों के करीब एक कदम आगे बढ़ सकते हैं। इसके अलावा, अपने वजन घटाने के लक्ष्यों पर शुरू करने से पहले किसी विशेषज्ञ डायटीशियन से बात करना आदर्श है। डायटीशियन सनी गुप्ता से कंसल्ट करें और अपना मोटापा कम करने की ओर अपनी यात्रा शुरू करें। www.drsunnygupta.com

Whatsapp.png
bottom of page