top of page

यूरिक एसिड कम करने के घरेलू उपाय !


यूरिक एसिड के लेवल के बढ़ने का कारण: कम पानी पीना, अल्कोहल लेना, अत्यधिक प्रोटीन डायट लेना, जेनेटिक कारण। इन कुछ कारणों से यूरिक एसिड का उत्पादन ज्यादा होने लगता है, जो कि किडनी के द्वारा फिल्टर प्रक्रिया में नहीं निकल पाता है और ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा देता है। महिलाओं के लिए यूरिक एसिड का लेवल 2.4-6.0 mg/dL और पुरुषों के लिए 3.4-7.0 mg/dL है. यूरिक एसिड को लेकर चिंता तब करनी चाहिए जब 7mg/DL तक यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाए. यूरिक एसिड कम करने के लिए डाइट में फाइबर से भरपूर खाने की चीजें शामिल करना आवश्यक है. ओट्स (Oats), पूर्ण अनाज, ब्रोकोली, सेलेरी और कद्दू फाइबर से भरपूर होते हैं और यूरिक एसिड कम करने में मददगार साबित होते हैं. इनका सेवन शरीर के लिए अच्छा साबित होता है. यूरिक एसिड बढ़ने का घरेलू उपचार:

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) खून में यूरिक एसिड के बढ़े स्तर को कम करने के लिए सेब का सिरका काफी फायदेमंद है।

  1. नींबू ...

  2. चेरी ...

  3. जैतून का तेल ...

  4. बेकिंग सोडा ...

  5. प्यूरिन का सेवन न करें ...

  6. फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें ...

  7. दूध का सेवन

यूरिक एसिड लेवल कम करने केलिए आपको तुरंत लाल मांस, ऑर्गन मीट, मछली, शेलफिश, चिकन और शराब को छोड़ देना चाहिए। साल 2020 के अध्ययन से पता चलता है कि खाने से प्यूरीन हटाने से यूरिक एसिड का लेवल कम हो सकता है। "यूरिक एसिड के लिए रामबाण दवा"

आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा बताती हैं कि बढ़े यूरिक एसिड के लिए गुडूची, जिसे हम गिलोय के नाम से जानते हैं दवा के जैसा काम करती हैं। यह गाउट के लिए अद्भुत और सर्वोत्तम आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। यूरिक एसिड को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर भी फायदेमंद है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें 2-3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें और पी लें। यूरिक एसिड कम करने के लिए आप इसे प्रतिदिन 2 बार पी सकते हैं। यूरिक एसिड का इलाज करने में सेब का सिरका लाभकारी हो सकता है। "Final Conclusion by Dr. Sunny Gupta" यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए आपको दिन में कम से कम दो बार नींबू का पानी पीना चाहिए। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को घोलने में मदद करता है। आपको आंवला, अमरूद और संतरे जैसे विटामिन सी से भरपूर खाने की चीजें खानी चाहिए। ग्रीन टी के एंटीऑक्सीडेंट इफेक्ट को उसके हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जाना जाता है। www.drsunnygupta.com

Whatsapp.png
bottom of page