top of page

... चेहरे की झुर्रियां कैसे मिटाएं.??


धूप में अधिक समय बिताना, उम्र से पहले झुर्रियां पड़ने का सबसे आम कारण होता है अगर आप भी धूप में लंबे समय तक रहते हैं, तो आपके चेहरे पर कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ सकती हैं। दरअसल, जब त्वचा धूप के संपर्क में आती है, तो इससे उसे नुकसान पहुंचता है। इससे त्चचा जलने लगती है और उम्र बढ़ने के लक्षण नजर आने लगते हैं। किन विटामिन्स की कमी से होती हैं स्किन पर झुर्रियां? - विटामिन सी (Vitamin C) - विटामिन डी (Vitamin D) - विटामिन ए (Vitamin A) - विटामिन बी (Vitamin B) स्किन से झुर्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। इन विटामिंस की कमी से आपको झुर्रियों की शिकायत हो सकती है। हालांकि, झुर्रियों की समस्या विटामिंस की कमी के अलावा कई अन्य कारणों से भी हो सकती है। इसलिए अगर आपकी स्किन समय से पहले बूढ़ी हो रही है, तो अधिक मार्गदर्शन के लिए डायटीशियन सनी गुप्ता से सलाह लें. झुर्रियां किस कमी से होती है.?? विटामिन बी की कमी आपकी त्वचा पर कहर बरपा सकती है, जिससे मुँहासे, चकत्ते, शुष्क और परतदार त्वचा, फटे होंठ और झुर्रियाँ हो सकती हैं। यह आपकी त्वचा को सूरज की रोशनी, व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों और अन्य संभावित हमलावरों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है, और तदनुसार लालिमा और जलन पैदा कर सकता है। जैसे-जैसे आपके शरीर की उम्र बढ़ती है, आप देखेंगे कि आपके शरीर पर महीन रेखाएँ दिखाई देने लगती हैं। यह 25 साल की उम्र के बाद शुरू हो सकता है। झुर्रियों के इलाज की तलाश करने वाले लोगों के लिए सबसे आम आयु वर्ग 40 से 55 वर्ष के बीच है। 65 वर्ष की आयु के बाद झुर्रियाँ अधिक प्रमुख हो जाती हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही स्किन का कोलेजन कम होने लगता है.इसके अलावा, स्ट्रेस के कारण भी कोलेजन का उत्पादन कम होता है और सूजन बढ़ती है. इससे स्किन पर झुर्रियां पड़ने लगती है. "Final Conclusion by Dr. Sunny Gupta" शुगर से दूरी बनाएं: मीठी चीजों से दूरी बनाने की कोशिश करें। इसकी जगह नारियल पानी पी सकती हैं। जूस न ले पाने पर दो मौसमी फल जरूर खाएं। दूध, दाल, अंकुरित अनाज को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। ब्रेकफास्ट स्किप न करें।

एक्सरसाइज का लेवल बढ़ाएं: दो हफ्तों की वॉक के बाद बॉडी एक्सरसाइज के लिए पूरी तरह तैयार हो जाती है। अब 30-45 मिनट वर्कआउट करें। इसमें रस्सी कूद, सीढ़ियां उतरना-चढ़ना, स्ट्रेचिंग, कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकती। या एरोबिक एक्सरसाइज जैसे रनिंग, जुंबा या डांस कर सकती हैं। हालांकि कम समय में वजन कंट्रोल करने लिहाज से कार्डियो/एरोबिक एक्सरसाइज बेहतर मानी जाती हैं। कुछ देर के लिए साइक्लिंग भी कर सकती हैं। चेहरे की झुर्रियां हटाने के आसान घरेलू उपाय: 1) नींबू का रस माथे, मुंह और आंखों के आसपास उभर आई झुर्रियों पर नींबू का रस लगाएं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इससे झुर्रियां कम होती हैं. 2) केला केले को अच्छी तरह मसलकर उसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं. इसे पूरे चेहरे पर लगाएं.

इससे झुर्रियां, महीन रेखाएं आदि कम होती हैं. 3) नारियल तेल नारियल तेल में थोड़ा-सा संतरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी, चेहरे की महीन रेखाएं हल्की हो जाती हैं. 4) पपीता विटामिन ए से भरपूर पपीते को पीसकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियां कम हो जाती हैं. 5) दही एक टीस्पून दही में एक चम्मच उड़द दाल का पाउडर डालकर तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. सूखने पर पानी के छींटे मारें और गीले कॉटन से पोंछ लें. अधिक मार्गदर्शन के लिए डायटीशियन सनी गुप्ता से सलाह लें. www.drsunnygupta.com

Whatsapp.png
bottom of page