top of page

हेयर फॉल रोकने और ग्रोथ के आसान उपाय.


क्या आपके इतने बाल झड़ रहे हैं कि कंघी करने तक में डर लगने लगा है? क्या जमीन पर आपको हर जगह अपने बाल ही बाल नजर आते हैं? यानी समय आ चुका है कि आप उन तरीकों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें, जो हेयर फॉल को कंट्रोल कर सकते हैं। बदलता मौसम हो या फिर स्ट्रेस, कारण चाहे जो भी हो, लेकिन बालों का झड़ना टेंशन में डाल देता है। यही तो वजह है कि हेयर फॉल को रोकने के लिए लोग हजारों रुपये प्रॉडक्ट्स पर खर्च कर देते हैं। हालांकि, इनमें से ज्यादातर इस बात को भूल जाते हैं कि मजबूत बालों के लिए खान-पान से जुड़ी चीजों पर भी ध्यान देना होता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो कुछ चीजों को अपने आहार और हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाकर Hair Fall Control कर सकते हैं। हेयर फॉल रोकने वाली 4 और चीजें : 1) प्याज का रस: इसमें मौजूद सल्फर हेयर फॉल रोकता है। ये ब्लड सर्क्युलेशन को सुधारता है, जिससे हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते हैं और बाल स्वस्थ बनते हैं।

2) एलोवेरा: स्कैल्प पर एलोवेरा लगाना और रोज एक चम्मच इसका सेवन, बाल झड़ना कम करता है।

3) अंडा और डेरी प्रॉडक्ट: अंडा, दूध, दही जैसी चीजें प्रोटीन, विटमिन, आयरन और जिंक के सोर्स हैं। ये तत्व मिलकर हेयर फॉल कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

4) अखरोट: बायोटिन,विटमिन-बी,विटमिनी-ई, प्रोटीन, मैग्नेशियम हेयर फॉल कंट्रोल करता है। Diet Foods for Strong Hair: सेहतमंद रहने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही हेल्दी बालों के लिए भी पोषण की आवश्यकता होती है। मजबूत बालों के लिए प्रोटीन, विटामिन-E, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-B से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए। गलत जीवनशैली के कारण बालों का गिरना, डैंड्रफ जैसी समस्या आम बात हो गई है। लेकिन डाइट में इन फूड्स को शामिल कर आप बालों को हेल्दी बना सकते हैं। आइए जानते हैं, मजबूत बालों के लिए डेली डाइट में क्या शामिल करना चाहिए। खट्टे फल - संतरा, अंगूर, नींबू जैसे खट्टे फलों का नियमित सेवन करने से आपके बाल मजबूत होते हैं। बालों के लिए जामुन सबसे बेहतर माना गया है। केला - केले में शुगर, फाइबर, थाइमिन और फॉलिक ऐसिड के रूप में विटामिन ए और बी मौजूद होता है जो बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद करते हैं। 1. सेलेनियम और आयरन के बेहतरीन स्रोत समुद्री भोजन 2. अंडा 3. बालों के लिए फायदेमंद नट्स 4. लाभकारी है पालक 5. परफेक्ट है बेरीज का सेवन 6. पौष्टिक है ऐवकाडो 7. स्वादिष्ट और पोषक खट्टे फल 8. कम कैलोरी वाले सीड्स 9. एसेंशियल हैं फलियां (Legumes) 10. प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स के लिए दही - Yogurt Final Conclusion by Dr. Sunny Gupta आप चाहें वेजीटेरियन हैं नॉन- वेजीटेरियन या एगेटेरियन हैं, सुनिश्चित करें कि आप रोजाना प्रोटीन, विटामिन और मिनरल को अपनी डाइट में शामिल करें। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि पोषक तत्वों की कमी से आपके बालों का ग्रोथ सही तरह से नहीं हो रहा है तो आप ऊपर बताए गए फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ये बच्चे के जन्म के बाद, थायरॉइड, स्ट्रेस, डैंड्रफ और प्रदूषण से गिरने वाले बालों को रिस्टोर करते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके बाल अचानक बहुत ज्यादा गिरने लगे हैं तो आपको अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से बात करनी चाहिए। www.drsunnygupta.com

Whatsapp.png
bottom of page