top of page

बार बार गर्भनिरोधक गोली लेने से नुकसान

Updated: Jun 19, 2023


- ​जी मिचलाना, उल्टी आना

- ​सिरदर्द और माइग्रेन

- जल्दी ​वजन बढ़ना

- ​पीरियड्स अनियमित होना

- डिप्रेशन, स्ट्रेस को बढ़ावा - ब्रेस्ट में दूध का निर्माण हो सकता है कम गर्भनिरोधक गोली के प्रकार (Types Of Birth-Control Pills)

बता दें कि बर्थ कंट्रोल पिल्स भी मुख्य तौर पर दो प्रकार के होते हैं। ये दो प्रकार के बर्थ कंट्रोल पिल्स हैं,

1. कम्बाइंड बर्थ कंट्रोल पिल्स - Combined Birth Control Pills

यह बर्थ कंट्रोल पिल्स का सबसे सामान्य प्रकार है। इसमें एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन दोनों हार्मोन का कॉम्बिनेशन होता है। इस तरह की गर्भ निरोधक गोलियां अलग-अलग डोज के अनुसार उपलब्ध होती हैं।

2. मिनी पिल्स - Mini Pills

"मिनी-पिल" एक प्रकार का बर्थ कंट्रोल पिल यानी गर्भ निरोधक दवा है जिसमें केवल प्रोजेस्टिन होता है, एस्ट्रोजन नहीं। ये गोलियां उन महिलाओं के लिए एक विकल्प हैं जो एस्ट्रोजन के दुष्प्रभाव को पसंद नहीं करती हैं या जो चिकित्सा कारणों से एस्ट्रोजन नहीं ले सकती हैं। बर्थ कंट्रोल पिल्स क्या है ? बर्थ कंट्रोल पिल्स (बीसीपी) यानी गर्भ निरोधक दवाइयों में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन नामक 2 हार्मोन के मानव निर्मित रूप होते हैं। ये हार्मोन एक महिला के अंडाशय में प्राकृतिक रूप से बनते हैं। बीसीपी में ये दोनों हार्मोन हो सकते हैं, या केवल प्रोजेस्टिन ही हो सकता है।

बता दें ये दोनों हार्मोन एक महिला के अंडाशय को उसके मासिक धर्म चक्र (जिसे ओव्यूलेशन कहा जाता है) के दौरान एक एग रिलीज करने से रोकता है। वे शरीर द्वारा बनाए जाने वाले प्राकृतिक हार्मोन के स्तर को बदलकर ऐसा करते हैं।प्रोजेस्टिन एक महिला के गर्भाशय ग्रीवा के आसपास के बलगम को गाढ़ा और चिपचिपा बना देता है। यह शुक्राणु को गर्भाशय में प्रवेश करने से रोकने में मदद करता है.


Whatsapp.png
bottom of page