top of page

कौन सा तेल मोटापा कम करता है.??


खाद्य तेलों के उदाहरण हैं: सरसों का तेल, जैतून का तेल, ताड़ का तेल, सोयाबीन तेल, कनोला तेल, कद्दू के बीज का तेल, मक्का का तेल, सूरजमुखी तेल, मूंगफली तेल, तिल का तेल, चावल की भूसी का तेल आदि। इनके अलावा और भी बहुत से वनस्पति तेलों का प्रयोग खाना पकाने में किया जाता है। कोई भी अकेला तेल आपको वज़न कम करने में मदद नहीं कर सकता. हालांकि, स्वस्थ आहार के लिए कुछ वसा ज़रूरी हैं. वज़न कम करने के लिए, आप जैतून का तेल, एवोकैडो तेल, चावल की भूसी, और नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. आज हमारी लाइफस्टाइल और खानपान दोनों ही ऐसे होते जा रहे हैं जो हमारे वजन को बढ़ाने का काम करते हैं। ऑफिस में काम करने वाले लोग घंटों तक एक ही जगह पर बैठे हुए काम करते हैं। जो उनके वजन के बढ़ने का एक बड़ा कारण बनता है। इसके अलावा आज हमारे खाने में भरपूर रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे हमें वजन बढ़ने के अलावा कई और हेल्थ प्रॉब्लम हो रही हैं जैसे की बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर, हार्ट की समस्याएं आदि। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको 4 ऐसे तेलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल आप रिफाइंड ऑयल की जगह कर सकते हैं और इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। आज ही आप रिफाइंड ऑयल की जगह इन 4 तेलों में खाना बनाना शुरू कर दीजिए इससे आपका फैट बिल्कुल नहीं बढ़ेगा।

1. तिल का तेल (Sesame oil) :

सर्दियों में तिल का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। तिल का तेल हमारे फैट को बर्न करने में मदद करता है। यदि आप बढ़ते हुए वजन को लेकर परेशान हैं तो आप तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। तिल का तेल पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स का एक समृद्ध स्रोत है। यह तेल भूख को कम करने में मदद करता है इस तरह तिल का तेल वजन घटाने में सहायक होता है

2. सरसों का तेल (Mustard oil):

इसमें राइबोफ्लेविन और नियासिन जैसे बी-कॉम्प्लेक्स भरपूर होते हैं। जिससे यह हमारी कैलोरी को बर्न करने में हेल्प करता है। यदि आप रिफाइंड ऑयल की जगह की सरसों का तेल इस्तेमाल करते हैं तो आपको वजन कम करने में काफी सहायता हो सकती है। इसके अलावा यह तेल हमारे हार्ट के लिए भी काफी माना जाता है, क्योंकि इसमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है।

3. जैतून का तेल (Olive oil) :

यदि आप वेट लॉस करने के साथ अपने हार्ट को भी हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में रिफाइंड ऑयल की जगह जैतून का तेल या ऑलिव ऑयल को शामिल करना चाहिए। किसी भी खाने को तलने के लिए यह सबसे बेस्ट तेल है। इसमें कई विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। यदि आप जैतून के तेल को डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपको वेट लॉस में काफी मदद मिल सकती है।

4. नारियल का तेल (Coconut oil) :

हमारी हेल्थ के लिए नारियल का तेल काफी अच्छा होता है। इसका उपयोग आप कुकिंग ऑयल के रूप में भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप वर्जिन कोकोनट ऑयल को सीधा पी भी सकते हैं। इससे भी आपको वेट लॉस करने में काफी हेल्प मिलती है। नारियल का तेल हमारे पूरे शरीर से फैट कम करने में हेल्प करता है लेकिन पेट की चर्बी को कम करने के लिए यह तेल काफी कारगर है। Final Conclusion by Dr. Sunny Gupta: लेख में बताए गए सभी तेल रिफाइंड ऑयल की तुलना में काफी हेल्दी हैं फिर भी यह कोई फैट बर्नर का विकल्प नहीं हो सकते हैं। आपको तेजी से वजन कम करने के लिए अपनी Diet के अलावा अपनी Life Style में भी जरूरी बदलाव करने होंगे। अधिक मार्गदर्शन के लिए डायटीशियन सनी गुप्ता से सलाह लें. www.drsunnygupta.com

2 comentarios


👍🏻

Me gusta

👍

Me gusta
Whatsapp.png
bottom of page