top of page

क्या चावल खाने से पेट बढ़ता है.??


नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट बताती है कि चावल से मोटापा नही बढ़ता, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। एक कप चावल में भी लगभग उतनी ही कैलोरी होती है, जितनी एक मीडियम साइज की रोटी में होती है। चावल से मोटापा नही बढ़ता, क्योंकि इसमें कैलोरी काफी कम होती है. एक कप चावल में भी लगभग उतनी ही कैलोरी की मात्रा होती है, जितनी एक मीडियम साइज की रोटी में. – इस डेटा से यह देखने को मिला है कि एक कप चावल का सेवन अगर बढ़ा भी दिया जाए, तो ग्लोबल ओबेसिटी की दर एक प्रतिशत ही बढ़ सकती है. "चावल और मोटापे पर हुई रिसर्च के मुताबिक" इस डेटा से यह देखने को मिला है कि एक कप चावल का सेवन अगर बढ़ा भी दिया जाए, तो ग्लोबल ओबेसिटी की दर एक प्रतिशत ही बढ़ सकती है. इसका कारण यह है कि चावल खाने से चावल में मौजूद पौष्टिक तत्व जैसे फाइबर, न्यूट्रिएंट्स और प्लांट कंपाउंड के कारण पेट भरा हुआ महसूस होता है और इससे ओवर ईटिंग करने से बचा जा सकता है, जो वजन बढ़ने से बचाने में मदद मिल सकती है. चावल में फैट भी कम होता है और यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को भी कंट्रोल रख सकता है. इससे इंसुलिन सीक्रेशन कम होता है. यह भी वजन न बढ़ने का मुख्य कारण है. चावल मे पोषक तत्व : – मुख्यतः दो प्रकार के चावल होते हैं व्हाइट और ब्राउन. न्यूट्रिशन की बात करें, तो लगभग 186 ग्राम सफेद पके चावल में 242 किलो कैलोरी, 4.43 ग्राम प्रोटीन, 0.39 ग्राम फैट, 53.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट 0.56 ग्राम फाइबर होता है. इसके अलावा इस चावल में कुछ मात्रा विटामिंस और मिनरल्स की मौजूद होते हैं.

– जबकि पके हुए ब्राउन राइस में 248 किलो कैलोरी, 5.54 ग्राम प्रोटीन, 0.2 ग्राम फैट, 51.0 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3.2 ग्राम फाइबर, फोलेट, आयरन अन्य विटामिन और मिनरल्स होते हैं.

चावल हाई कार्ब और स्टार्ची फूड है, जो लोग बहुत अधिक चावल खाते हैं उनमें भी वजन बढ़ने के बहुत कम चांसेस होते हैं. हालांकि ब्राउन राइस खाना ज्यादा हेल्दी है. "Final Conclusion by Dr. Sunny Gupta" चावल या रोटी वजन बढ़ने का कारण नहीं होते बल्कि वजन बढ़ने के पीछे का मुख्य कारण ओवरईटिंग है। यह एक सच्चाई है कि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से समस्या हो सकती है, जबकि संतुलित मात्रा में खाए गए खाद्य पदार्थ आपको लाभ पहुंचाते हैं सामक के चावल (बाजरा ) वेट लॉस करने वाले लोगों के लिए काफी हेल्दी है। दरअसल, वेट लॉस में अक्सर मोटे अनाज खाने का सुझाव दिया जाता है और सामक वेट लॉस में कारगर है। सामक चावल, जिसे सफेद बाजरा भी कहा जाता है ये कम कैलोरी वाला फूड है जिसमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है पेट की फैट के बढ़ने के पीछे हमारी लाइफस्टाइल, शारीरिक गतिविधि और डाइट से जुड़े कई कारण होते हैं. www.drsunnygupta.com

1 коментар


Moni Bagle
Moni Bagle
19 черв. 2023 р.

👍👍👍👍

Вподобати
Whatsapp.png
bottom of page